कल का दिन शेयर बाजार के लिए होने वाला है बहुत खास, क्या आपको भी पता था यह कारण

1 फरवरी 2024 को भारत का अंतिम बजट पेश किया जाएगा जिसकी वजह से शेयर बाजार में एक नया मोड़ आने की संभावना जताई जा रही है लेकिन इस खास दिन की वजह सिर्फ यह बजट नहीं है इसके अलावा अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व में भी ऐलान किया जाना है जिसकी वजह से दो बड़ी संभावनाएं एक साथ हो रही है और यह संभावना शेयर बाजार को एक नया रास्ता दिखाने की तैयारी कर सकती है।

Join whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
बजट से एक दिन पहले बाजार ने काफी तेजी दिखाई है और स्थिति में काफी शेयर अच्छा उछाल लेकर निवेश को को हरे रंग उनके पोर्टफोलियो में लेकर आया है। विदेशी निवेश को दोबारा भारतीय शेयर बाजार में 1662 करोड रुपए की खरीदारी की गई है और इससे संभावना जताई जा रही है कि बाजार में कल काफी अच्छा रहने की उम्मीद है।

अदानी गैस के नतीजे आए बहुत ही खास

अगर बात की जाए निफ्टी की तो यह 203.6 अंक की तेजी के साथ 21725.70 के प्राइस पर बंद हुआ और सेंसेक्स में 612 अंक की बढ़ोतरी के साथ 71752 के भाव पर बंद हुआ है।

♨️♨️♨️ Join Whatsapp Group 👉👉 यहां क्लिक करें

सुबह बाजार खुलने के समय मंडी के संकेत बाजार देख रहा था लेकिन धीरे-धीरे बाजार ने वापसी की और एक परसेंट से अधिक की तेजी बाजार ने दिखाई है जिसकी वजह से सभी निवेशकों के पोर्टफोलियो में हरे रंग का विराजमान होना जरूरी था इसलिए बाजार ने निवेश को को काफी अच्छे नतीजे दिखाए हैं।

कौन-कौन सी कंपनी रही आज की खास

आज की टॉप परफॉर्मर कंपनियों मे डॉ रेड्डी लैब, आयशर मोटर, सन फार्मास्यूटिकल, डीवी लैब तथा टाटा मोटर्स ने काफी अच्छा परफॉर्मेंस मार्केट में किया है। इसके अलावा कुछ कंपनियां ऐसी हैं जिनमें गिरावट भी देखने को मिली है ऐसे में एलएनटी काफी ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुई है क्योंकि इसके नतीजे बाजार के अनुसार नहीं आए और निवेशको को इसमें कोई रुझान नहीं दिया। वहीं इसके अलावा टाइटन कंपनी में भी एक प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

बजट से पहले बाजार ने पॉजिटिव संकेत दिखाई है इसका परिणाम यह हो सकता है कि कल बाजार अच्छे संकेत दे क्योंकि बजट में भी अच्छी घोषणाएं होने की उम्मीद जताई जा रही है जिसकी वजह से बाजार में काफी पॉजिटिविटी होने की संभावनाएं बन जाती है।

टाटा ग्रुप की इस फाइनेंस कंपनी ने दिखाया अच्छा परफॉर्मेंस

बजट की वजह से कल का दिन इसलिए भी खास रहेगा कि सरकार किस क्षेत्र में अच्छा बजट लेकर आती है और उसे क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों मे सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिलेगी इसलिए हम सबको कल के बजट का इंतजार रहेगा और बाजार बजट के अनुसार कैसा रिएक्शन देगा यह भी देखने में काफी मजा आएगा।

कॉफी ट्रेड लोगों ने बाजार के हिसाब से अलग-अलग धारणा बनाई हुई है और उसी के लिए ट्रेड लोगों ने अपनी अपनी धारणाएं बना रखी है इसके अलावा कुछ लोगों ने अपनी पोजीशन बना ली है और कुछ लोग अपनी पोजीशन बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

आज के दिन निफ़्टी पीएसयू निफ़्टी फार्मा तथा निफ़्टी स्मॉल कैप में काफी तेजी देखने को मिली है कल का दिन बजट के हिसाब से अलग-अलग क्षेत्र में अपना कार्य करेगा और निवेशकों के लिए वह क्षेत्र काफी खास होगा जिसमें सरकार ने अच्छा बजट दिया होगा।

Disclaimer: यह लेख सिर्फ जानकारी के लिए लिखा गया है इसमें किसी शेयर को खरीदने या बेचने की सलाह नहीं दी गई है अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो अपने खुद से रिसर्च करें तथा अपने एडवाइजर से जरूर सलाह लें क्योंकि शेयर बाजार काफी जोखिम भरा होता है।

Leave a Comment