शेयर मार्केट कैसे सीखे | Share Market Kaise Sikhe

Share Market Kaise Sikhe, शेयर मार्केट कैसे सीखे पीडीएफ | शेयर मार्केट कैसे सीखे बुक | शेयर मार्केट कैसे सीखे Course | ऑनलाइन शेयर मार्केट कैसे सीखे | शेयर मार्केट का गणित | शेयर मार्केट क्या है हिंदी में

आज हम पढ़ने वाले हैं कि शेयर बाजार कैसे सीखा जाए क्योंकि आज के समय में इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग मैं सब लोग करना चाहते हैं लेकिन उसके बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वह सही तरीके से अपने पैसे का इस्तेमाल नहीं कर पाते।

शेयर मार्केट सीखने के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी होती है जिसकी वजह से हमारा नुकसान होने से बचा जा सकता तथा हम किसी गलत शहर में एंट्री लेने से भी बच सकते हैं। शेयर बाजार में प्रवेश करना काफी जोखिम भरा होता है इसलिए हमें इसमें जरूरी सावधानियां देखनी पड़ती है।

मोबाइल से शेयर कैसे खरीदें

शेयर बाजार से जुड़ी किताबें पढे

किताबों का हमारे जीवन में काफी महत्व होता है और जो ज्ञान हम किताबों से प्राप्त करते हैं वह ज्ञान हमें कहीं से भी प्राप्त नहीं होता इसलिए किताबें पढ़ना बहुत जरूरी होता है इससे आपको सभी बड़े-बड़े लोगों का एक्सपीरियंस कुछ किताब पढ़ने से प्राप्त हो सकता है और किताबों की वजह से आपके जीवन में काफी बड़े बदलाव आ सकते हैं।

शेयर बाजार सीखने के लिए आप वारेन बुफेट जैसे बड़े निवेशक की किताबें पढ़ सकते हैं इसके अलावा बहुत सारी किताबें बाजार में मौजूद है जो कि आपको कैंडलेस्टिक कर पैटर्न तथा अलग-अलग तरीके से निवेश करने की विधि के बारे में बताते हैं इससे आप अपने मानसिक संतुलन को बनाए रखते हुए अच्छे शेयर को चयन करने की विधि प्राप्त कर सकते हैं।

Course के माध्यम से आप शेयर मार्केट सीख सकते हैं

आजकल बाजार में काफी सारे कोर्स उपलब्ध है जिनकी एक्सेस लेकर आप उन्हें पूरा देखकर शेयर बाजार के बारे में सीख सकते हैं तथा कोर्स खरीदते समय आपको यह जरूर ध्यान रखना है कि यह सही इंसान से हम ले रहे हैं क्योंकि किसी गलत कोर्स में पढ़ने की वजह से आपको नुकसान भी हो सकता है इसलिए कोर्स बेचने वाले की पूरी जानकारी प्राप्त करके ही आप कोर्स को खरीदें।

आप Udmey जैसी वेबसाइट से भी कोर्स कर सकते हैं जिसमें ऑनलाइन सिखाया जाता है और फ्री तथा paid दोनों तरीके के कोर्स इसमें उपलब्ध है। जिससे आप अलग-अलग तरीके की निवेश करने की विधि तथा ट्रेडिंग में अपना करियर बनाने की विधि के साथ-साथ आप ऑप्शन ट्रेडिंग में यदि सीख सकते हैं जो कि आज के समय में काफी ज्यादा प्रचलित हो रही है।

Zerodha Varsity शेयर बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

जीरोधा एक ब्रोकर फॉर्म है जो कि आपको अपना टर्मिनल शेयर बाजार में ट्रेड तथा निवेश करने के लिए उपलब्ध करवाती है इस टर्मिनल के माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के शेयर खरीद सकते हैं तथा इसके अलावा आप म्युचुअल फंड तथा sip में भी निवेश कर सकते हैं।

जीरोधा द्वारा जारी किया गया zerodha varsity एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप फ्री में शेयर बाजार से जुड़ी सभी जानकारियां बेसिक से लेकर एडवांस तक प्राप्त कर सकते हैं और आप इसमें धीरे-धीरे इस टर्मिनल के माध्यम से एक्सपर्ट बन सकते हैं

इसमें आप निवेश की जर्नी की कम रूपयो के साथ शुरुआत कर सकते हैं तथा अपने ट्रेडिंग की जर्नी में अपना पहला कदम रख सकते हैं आपको शुरुआत में थोड़ा-थोड़ा निवेश करना अनिवार्य होगा क्योंकि उसी से आप शेयर बाजार के बारे में तथा उसकी चाल के बारे में समझ पाएंगे जिससे आप आने वाले समय में अपने निवेश को बढ़ाकर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Youtube के माध्यम से आप इसे सीख सकते है

आज के समय में यूट्यूब का जमाना है जिसमें आप अलग-अलग प्रकार की जानकारी किसी भी क्षेत्र में प्राप्त कर सकते हैं इसी प्रकार से आप शेयर बाजार के बारे में भी यूट्यूब के माध्यम से फ्री में सीख सकते हैं जो कि आपको काफी अच्छी जानकारी दे सकता है जिससे आप अपने निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

यूट्यूब पर बहुत सारे कंटेंट क्रिएटर मौजूद है जो शेयर बाजार के बारे में सीखते हैं और फ्री में यह जानकारी काफी लाभदायक आपके लिए साबित हो सकती है बेसिक से एडवांस तक सभी जानकारी आप यूट्यूब के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं कुछ चुनिंदा यूट्यूब क्रिएटर की लिस्ट में आपको दे रहा हूं जिसे आप आसानी के साथ शेयर बाजार के बारे में सीख सकते हैं।

  • Pushkar Raj Thakur
  • CA Rachna Ranade
  • Vivek Bajaj
  • Invest Aaj for Kal
  • Power of Stocks

Blogs के माध्यम से आप शेयर मार्केट सीख सकते है

इसके अलावा आप ऑनलाइन ब्लॉग पढ़कर भी शेयर बाजार के बारे में विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा अच्छे से बाजार के बारे में सीख सकते हैं इसके लिए आप elearnmarkets तथा stockedge के ब्लॉग पढ़ सकते हैं।

यह ब्लॉग विवेक बजाज सर के द्वारा तैयार किए गए हैं और उनकी टीम लगातार इन पर काम करते रहते हैं जिससे आपको लेटेस्ट जानकारी प्राप्त हो सके इसलिए आप इनको पढ़कर भी बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने निवेश की शुरुआत में पहला कदम रख सकते हैं।

आने वाले समय के लिए आपको एक स्मार्ट निवेशक तथा ट्रेंडर बनना है। जिससे कि आप अपनी निवेश की जननी को अच्छे से संपूर्ण कर पाए और आने वाले समय में काफी अच्छा रिटर्न शेयर बाजार से प्राप्त कर सकें।

इसके अलावा और भी बहुत सारे ऑनलाइन ब्लॉग तथा वेबसाइट उपलब्ध है जिन पर शेयर बाजार के बारे में सिखाया जाता है इसे आप सीख कर भी शेयर बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस को और भी मजबूत कर सकते हैं।

कम पैसों से निवेश करना शुरू करें

शुरुआत में आप कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत करें और धीरे-धीरे मार्केट को ट्रैक करते रहे जिसकी वजह से आप शेयर बाजार की चाल के बारे में समझ पाएंगे और आने वाले समय में अच्छे शेयर चुनने में आप कामयाब हो जाएंगे जिसकी वजह से आपको रिटर्न प्राप्त करने की गति भी तेज हो सकती है।

आपके द्वारा किया गया निवेश छोटा ही क्यों ना हो लेकिन आपको उसे लगातार देखते रहना है जिससे आपके अंदाजा आएगा कि आप धीरे-धीरे समय के अनुसार रिटर्न बना सकते हैं और अपने निवेश को कैसे नेक्स्ट लेवल तक लेकर जा सकते हैं।

शेयर मार्केट क्या है

Social Sites के साथ जुड़े रहे

अपने निवेश की जर्नी में आपको देश विदेश में होने वाली गतिविधियों को ट्रैक करना बहुत जरूरी होता है जो कि आप सोशल मीडिया के माध्यम से आसानी के साथ सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप मनी कंट्रोल जैसी वेबसाइट के साथ जुड़कर भी देश में होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा बहुत सारी अलग-अलग वेबसाइट मौजूद है जिन पर बाजार से जुड़ी सभी जानकारी और कंपनियों के आने वाले रिजल्ट तथा अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

देश-विदेश की गतिविधियों को ट्रैक करने के बाद आपको समझ में आएगा कि बाजार उनके अनुसार कैसे अपनी चाल को प्रदर्शित करता है और आने वाले समय में आप उन गतिविधियों के अनुसार अपना ट्रेडिंग सेटअप तैयार कर सकते हैं तथा एक निवेश की प्रक्रिया में अपना हिस्सा बन सकते हैं।

पहली बार शेयर कैसे खरीदें

पहली बार शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छे ब्रोकर के साथ अपना डिमेट अकाउंट खुलवाना होगा। इसके बाद किसी अच्छी कंपनी का चयन करके उसका शेयर खरीद सकते हैं।

शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार कैसे सीखे

शुरुआत में सभी लोग विभिन्न प्रकार के सोर्स का इस्तेमाल करते हुए शेयर बाजार के बारे में सीख सकते हैं जैसे कि यूट्यूब के माध्यम से तथा किताबें पढ़कर और इसके अलावा कोर्स खरीद कर भी आप शेयर बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अगर आप फ्री में सीखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन ब्लॉग या वेबसाइट पढ़ कर भी अपना शेयर बाजार के बारे में सीख सकते हैं।

एक शेर बेचने पर कितना चार्ज लगता है

एक शेर बेचने पर आपको 0.01% से 0.05% तक चार्ज लगता है जो की अलग-अलग ब्रोकर के द्वारा तय किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार की चार्ज मौजूद रहते हैं।

शेयर मार्केट फ्री कैसे सीखे

फ्री में शेयर मार्केट आप यूट्यूब पर जाकर सीख सकते हैं इसके अलावा आप ऑनलाइन ब्लॉग पढ़कर भी शेयर बाजार के बारे में सीख सकते हैं और अगर आप किताब पढ़ने के इच्छुक है तो आप किताब के माध्यम से भी शेयर बाजार के बारे में सीख सकते हैं इसके अलावा और भी तरीके शेयर बाजार के बारे में सीखने के लिए हमने ऊपर इस लेख में दिए हैं।

Leave a Comment